उज्बेकिस्तान की दो महिलाएं नेपाल सीमा से गिरफ्तार

महराजगंज। नेपाल से पगडंडियों के रास्ते भारत में अवैध तरीके से उज्बेकिस्तान की दो महिलाओं के घुसने मामले में पुलिस ने 14 विदेशी अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज कर लिया है। पूछताछ शुरू है। नेपाल से भारत की सीमा में घुसने के प्रयास के दौरान शुक्रवार की देर शाम सोनौली, भगवानपुर पुलिस और एसएसबी 22वीं वाहिनी के जवानों ने भगवानपुर चौकी क्षेत्र के पगडण्डी मार्ग पर इन्हें गिरफ्त में लिया था। एसआईओ सहित कई एजेंसियां इनसे पूछताछ कर रही हैं।

शुक्रवार की देर शाम उज्बेकिस्तान की दो महिलाओं को भारत में प्रवेश करते हुए पकड़ा गया है। ये दोनों अवैध रूप से भारतीय सीमा में प्रवेश करने की फिराक में थीं। गिरफ्तार में आई इन महिलाओं से जब महिला पुलिस ने जांच की तब पता चला ये दोनों उज्बेकिस्तान की रहने वाली हैं। इनमें से एक का पहचान रुशना सुवोनॉवक, निवासी शोफिरकों तुमानी और दूसरी की इमिनेववा मबलवद हान, निवासी ओकसुव 125 उज्बेकिस्तान के रूप में हुई है। पुलिस का दावा है कि उज्बेकिस्तान से सीधे काठमांडू पहुंची दोनों महिलाएं सरहद पर कुछ लोगों की मदद से सीमा में प्रवेश कर दिल्ली जाने की फिराक में थीं।

इलाज को दिल्ली जाने की कह रहीं बात

पुलिसिया और एजेंसियों की पूछताछ में गिरफ्त में आई महिलाओं द्वारा अपने इलाज के लिए दिल्ली जाने की बात कहना सामने आ रहा है। फिलहाल सुरक्षा एजेंसियों के लोग मामले के तह में जाने के लिए अभी पूछताछ कर रहे हैं। बावजूद इसके कार्रवाई कानून के आलोक में ही होना सुनिश्चित है।

एसपी ने कहा

एसपी प्रदीप गुप्ता का कहना है कि इन महिलाओं के पास जरूरी कागजात नहीं हैं। 14 विदेशी अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया है। इनसे एसआईओ, एलआईयू, एचटीयू, एटीएस व सिविल पुलिस पूछताछ कर रही है। कानून के मुताबिक अगली कार्रवाई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here