कोरोना टीकाकरण को गति देना विभाग का उद्देश्यः डॉ. सागर

शामली। कोरोना टीकाकरण को गति देने के लिए जनपद में अब क्लस्टर अभियान के तहत टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है ताकि ऑनलाइन स्लॉट बुक करने में आने वाली बाधा को दरकिनार करके ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जा सके। इसी के मद्देनजर ब्लॉक थानाभवन व कांधला में क्लस्टर अभियान के तहत टीकाकरण किया गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय अग्रवाल ने बताया टीकाकरण को गति देने के लिए क्लस्टर अभियान चलाया गया है। गांव में कोरोना टीकाकरण के प्रति भ्रांति को दूर करने के भी प्रयास विभाग की तरफ से जारी हैं। अभियान के दौरान टीके से वंचित होने वालों को भी निगरानी समितियों द्वारा चिन्हित किए जाने का काम किया जा रहा है तथा परदेस में रहने वाले लोगों को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। खास बात यह है कि ग्रामीण इलाकों में भी लोग कोरोना टीकाकरण के प्रति जागरूक हो रहे है तथा युवा खुद टीका लगवाने के साथ दूसरों को भी प्रेरित कर रहे है। यह एक बड़ा बदलाव है।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. आरके सागर ने बताया मंगलवार को क्लस्टर अभियान के तहत ब्लॉक थानाभवन में सात गांवों- भेनेडा उददा, गुराना, यूनसपुर, बुनटा, जाफरपुर, पलधड़ी, गढ़ी अब्दुल्ला में सभी बूथ पर टीकाकरण किया गया। इसके साथ ही ब्लॉक कांधला में खंद्रावली, चकदमा खेड़ी, ऑलदी, गुर्जरपुर, फतेहपुर, मलकपुर, जसाला, फैजलपुर, पनजीखरा, शेरपुर में टीकाकरण किया गया। उन्होंने बताया इस अभियान के तहत अब गांवों में टीकाकरण अभियान गति पकड़ेगा। कोरोना टीकाकरण को गति देना विभाग का उद्देश्य है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना से बचाया जा सके। इसके लिए आबादी के हिसाब से क्लस्टर टीम तय की गई हैं। जो प्रत्येक दिन एक ब्लॉक के दो से तीन अथवा चार-पांच गांव में टीका लगाएगी। स्वास्थ्य विभाग इसके लिए बनाई गई रणनीति पर काम कर रहा है। एक ब्लॉक में कम से कम आठ से दस क्लस्टर टीम होंगे, जो लगातार अपने कार्य को अंजाम देने के लिए तत्पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here