जनपद स्तर पर आज मनेगा ‘आयुष्मान भारत दिवस’

मुजफ्फरनगर। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना वृहस्पतिवार (23 सितम्बर) को तीन साल पूरे करने जा रही है। इसके उपलक्ष्य में जनपद स्तर पर वृहस्पतिवार को ‘आयुष्मान भारत दिवस’ का आयोजन किया जायेगा। इसके माध्यम से योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश अपर मुख्य सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने दिए हैं । स्टेट एजेंसी फॉर कम्प्रेहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस एंड इंटिग्रेटेड सर्विसेज (साचीज) की मुख्य कार्यपालक अधिकारी संगीता सिंह ने इस सम्बन्ध में प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भी भेजा है ।
आयुष्मान भारत दिवस पर योजना के तीन साल के सफ़र और आगामी रणनीतियों पर जनपद के प्रशासनिक अधिकारी, योजना के नोडल अधिकारी व अन्य स्टेक होल्डर्स परिचर्चा के माध्यम से मंथन करेंगे । योजना के प्रति जागरूकता लाने के उपायों पर चर्चा होगी और अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियो को योजना का लाभ दिलवाने हेतु विचार किया जाएगा। इसके अलावा इस दिवस पर जनप्रतिनिधियों की सहभागिता बढ़ाने पर भी जोर रहेगा। लघु समारोह आयोजित कर जनप्रतिनिधियों के माध्यम से 10 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जायेगा । इन 10 चिन्हित लाभार्थियों के सत्यापन के बाद उनके आयुष्मान कार्ड का ‘प्रोटोटाइप कटआउट’ बनवाकर जनप्रतिनिधियों के माध्यम से लाभार्थियों को दिलवाया जायेगा । समारोह में आस-पास के गाँवों व वार्डों से लक्षित लाभार्थियों को आमंत्रित कर योजना के बारे में विस्तार से अवगत कराया जायेगा ।
विशेष उपलब्धि वाले अस्पताल को मिलेगा प्रशस्ति पत्र :
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत आबद्ध जिले के सरकारी व निजी क्षेत्र के उस अस्पताल को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा, जिसने 31 अगस्त 2021 तक सबसे अधिक योजना के लाभार्थियों का उपचार किया हो । समारोह में चिन्हित ऐसे अस्पताल के प्रभारी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा । अधिकतम उपलब्धि वाले अस्पतालों की सूची साचीज द्वारा जनपदों को उपलब्ध करायी गयी है । इसके अलावा योजना के तहत टर्शियरी केयर अथवा किसी गंभीर बीमारी के उपचारित 4-5 लाभार्थियों को चिन्हित कर समारोह में आमंत्रित करने को कहा गया है । समारोह में उनका फीडबैक (अनुभव) लिया जाए और उन्हें सम्मानित भी किया जाए । समारोह स्थल पर योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार सामग्री का भी प्रदर्शन किया जाएगा । बैनर, पोस्टर, होर्डिंग, स्टैंडी, फ्लेक्स बोर्ड आदि के माध्यमों से आयुष्मान योजना के बारे में और आबद्ध अस्पतालों की सूची के बारे में जानकारी पहुंचाई जायेगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here