जिलाधिकारी महोदय ने थाना चरथावल का किया औचक निरीक्षण!

39

ग्राम कुटेसरा नेत्र विकार के मरीजों को किया निशुल्क दवाईयों व चश्मों का वितरण

जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे जनसस्याओं केा लेकर बहुत गम्भीर है इसका उदाहरण सितम्बर माह में चलाये गये पोषण अभियान के दौरान देखने को मिला जब गांव गांव जाकर उन्होने ग्रामवासियों की समस्याओं को सुना और उनका निस्तारण कराया। जिलाधिकारी पोषण माह समाप्त होने के बाद भी गांव गांव जाकर ग्रामवासियों की समस्याओं को सुन उनका निस्तारण करा रही है साथ ही केन्द्र व प्रदेश सरकार की चल रही लोक कल्याणकारी योजनाओ से ग्रामवासियों को आच्छादित भी कर रही है। इसी कडी में आज जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने चरथावल ब्लाॅक के ग्राम घिस्सुखेडा में जाकर ग्रामवासियों की समस्याओं को सुना और सम्बंधित अधिकारियो को निस्तारण किये जाने के निर्देश भी दिये।


इस अवसर पर जिलाधिकारी ने गर्भवती महिलाओ की गोद भराई एवं बच्चों को अन्नप्राशन भी कराया। इसके पश्चात उन्होने ग्राम वासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनओ के लाभ दिये जाने के लिए इस बैठक का आयेाजन किया गया है ताकि ग्रामवासियेां को भी कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी मिल सके और वे इसका लाभ ले सके। उन्होने कहा कि गांव गांव जाकर सरकार की योजनाओ का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। उन्होंने ग्रामवासियों को आयुष्मान योजना, राशन कार्ड,पेंशन, सामूहिक विवाह हेतु पंजीकरण करने के बारे में जानकारी दी। उन्होने किसानो से कहा कि किसान सम्मान निधि व सर्वहित बीमा योजना में अगर पैसा नही आया है तो उसकी सूची लेखपाल के पास में है उसमे अपना नाम देख ले अगर नाम नही है तो उसे जुडवा ले। उन्होंने ग्राम प्रधान को निर्देश दिये कि गांव में फाॅगिंग कराई जाए तथा साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए ।उन्होंने ग्रामवासियों से अपील करते हुए कहा कि अपने घर व आसपास में सफाई रखे सभी इसमे सहयेाग करे। प्लास्टिक व पाॅलिथीन का प्रयोग न करे। उन्होने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा महिलाओ, किशोरियों व बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। सभी अपना अपना स्वास्थ्य परीक्षण अवश्य करा ले। उन्होने श्रमविभाग की योजनाओं, स्वच्छता ही सेवा अभियान, जलशक्ति अभियान, संचारी रेाग आदि अभियानों के सम्बन्ध में जानकारी दी। इसके पूर्व जिलाधिकारी ने आज ग्राम कुटेसरा में चै0 सरदार सिंह धमार्थ चिकित्सालय में जाकर नेत्र रोग, मोतिया बिन्द के मरीजों को निशुल्क दवाईयों व चश्मों का वितरण भी किया। उन्होंने योग में प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाली छात्राओं को प्रशस्ति पत्र, मेडल व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। उन्होंने चिकित्सालय का निरीक्षण भी किया।
जिलाघिकारी ने आज चरथावल थाने को औचक निरीक्षण करते हुए भवन व आगन्तुक रजिस्टर, जनशिकायत रजिस्टर, सम्पूर्णसमाधान रजिस्टर, चैकीदार रजिस्टर, भूमिविवाद रजिस्टर, त्यौहार रजिस्टर सहित अन्य अभिलेखों का गहनता से निरीक्षण कर थाना प्रभारी को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।
इस अवसर पर सचिव एमडीए महेन्द्र प्रसाद, सीएमओ पीएस मिश्रा, एसडीएम सदर विजय कुमार, बीडीओ कुलदीप मीणा सहित सभी जिलास्तरीय अधिकारी, ग्राम प्रधान व ग्रामवासी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here