जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

ई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने रोम पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री यहां कोविड महामारी से वैश्विक आर्थिक और स्वास्थ्य सुधार पर चर्चा करेंगे।प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लिखा, महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श के लिए एक प्रमुख मंच जी-20 देशों की शिखरवार्ता में भाग लेने के लिए रोम पहुंच गया हूं। उन्होंने आगे कहा, मैं रोम की अपनी यात्रा के दौरान नियोजित अन्य कार्यक्रमों में भी भाग लेने के लिए उत्सुक हूं।

प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले अपने प्रस्थान वक्तव्य में कहा कि इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर 29-31 अक्टूबर तक रोम और वेटिकन सिटी के दौरे पर रहूंगा। इसके बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के निमंत्रण पर 1-2 नवंबर तक ग्लासगो, यूनाइटेड किंगडम की यात्रा करूंगा। प्रधानमंत्री इटली की अपनी यात्रा के दौरान परम पावन पोप फ्रांसिस से मिलने और विदेश मंत्री कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से मिलने के लिए वेटिकन सिटी भी जाएंगे।
प्रधानमंत्री 31 अक्टूबर को जी20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) में विभिन्न पक्षों के 26वें सम्मेलन (कॉप-26) में भाग लेने के लिए ग्लासगो के लिए प्रस्थान करेंगे। 1-2 नवंबर को वह दुनिया भर के 120 राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों के साथ ‘वर्ल्ड लीडर्स समिट’ (डब्ल्यूएलएस) शीर्षक वाले कॉप-26 के उच्च-स्तरीय खंड में भाग लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here