टी-20 विश्वकप : पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से दी मात

दुबई। आईसीसी टी-20 विश्वकप 2021 के अपने पहले मुकाबले में भारतीय टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया है। इसी के साथ पाकिस्तान ने टी-20 विश्वकप में भारत के खिलाफ हार के सिलसिले को भी तोड़ दिया है। भारत और पाकिस्तान के बीच टी-20 विश्वकप में इससे पहले कुल 5 मुकाबले हुए हैं और पांचों बार भारतीय टीम ने जीत हासिल की थी। रविवार को खेला गया मुकाबला दोनों के बीच टी-20 विश्वकप में छठा मुकाबला था, जिसमें पाकिस्तान ने जीत दर्ज की है।

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मुकाबले ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 151 रन बनाए और पाकिस्तान को 152 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में पाकिस्तान ने सलामी बल्लेबाज बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की शानदार बल्लेबाजी के दम पर यह मुकाबला 10 विकेट से अपने नाम कर लिया। रिजवान 55 गेंदों पर 79 रन और बाबर 52 गेंदों पर 68 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत का कोई भी गेंदबाज विकेट निकालने में कामयाब नहीं रहा। भारत और पाकिस्तान के बीच टी-20 विश्वकप में कुल 5 मुकाबले हुए हैं और पांचों बार टीम इंडिया ने जीत हासिल की है।

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले ही ओवर में भारत को सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के रूप में बड़ा झटका लगा। तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने रोहित शर्मा को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया। शाहीन ने घातक गेंदबाजी करते हुए केएल राहुल को भी 3 रनों के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सुर्यकुमार यादव भी ज्यादा देर क्रिज पर टिक नहीं पाये। सुर्यकुमार 11 रन के निजी स्कोर पर हसन अली के शिकार बने। हसन ने सुर्यकुमार को विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद कप्तान कोहली ने रिषभ पंत के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने मिलकर टीम के स्कोर को 12 ओवर में 80 के पार पहुंचाया। इसके बाद तेज खेलने के चक्कर में 13वें ओवर में शादाब खान की गेंद पर पंत आउट हो गए। पंत ने 30 गेंदों पर 39 रन की पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने दो चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने रविन्द्र जडेजा आए और कैप्टन कोहली के साथ पारी को आगे बढ़ाया। इसी बीच कोहली ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 29वां अर्धशतक पूरा किया। कोहली ने 45 गेंदों पर अपना पचासा पूरा किया। भारत को 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रवींद्र जडेजा के रूप में छठा झटका लगा। जडेजा को हसन अली ने मोहम्मद नवाज के हाथों कैच आउट कराया। जडेजा ने 13 बनाए। इसके बाद कप्तान कोहली भी भारत को अच्छी स्थिति में पहुंचाने के बाद आउट हो गए। उन्होंने 49 गेंदों पर 57 रन की पारी खेली। अंत में भारत ने 20 ओवर के बाद सात विकेट पर 151 रन बनाए। भुवनेश्वर कुमार 5 रन और मोहम्मद शमी 0 पर नाबाद रहे।

पाकिस्तान की तरफ से शाहीन अफरीदी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट, हसन अली ने 2, शादाब खान ने 1 और हरीस रऊफ ने 1 विकेट लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here