पंचायत ने ख़ौलते पानी में हाथ डुबोने का सुनाया फैसला, कहा- चोरी नहीं की होंगी, तो कुछ नहीं होगा

125

एक बार फिर झारखंड के पलामू से एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। लोहरदगा गांव में रुपये चुराने के आरोप में एक 15 साल की लड़की के हाथ गर्म ख़ौलते हुए पानी से जला दिए गए है। 15 साल की लड़की पर सहेली के घर से रुपये चुराने का आरोप लगा था, जिसके बाद पंचायत ने लड़की के हाथ गर्म पानी में डालने का आदेश सुना दिया। 

पीड़िता ने (पुलिस को दी गई अपनी शिकायत में) बताया है कि, वह रांची में मौसी के पास रहती है और 30 अप्रैल को वह लोहरदगा आई तो एक सहेली से मिलने उसके घर चली गई। सहेली घर पर नहीं थी। और अगले दिन वह रांची चली गई तो पांच मई को जब वह गांव आई तो वहां पंचायत बैठी थी और पंचायत में उसके माता-पिता को भी बुलाया गया था। पंचायत में कहा गया कि, उसने अपनी सहेली के घर से 7 हजार रुपए चुराए हैं।

वहां पर मौजूद लोगों ने सच जानने का एक अजीब तरीका पंचायत को बताते हुए लोगों ने कहा कि अगर इसने रुपये चुराए हैं तो गर्म पानी में हाथ डालने से इसके हाथ जल जाएंगे और अगर चोरी नहीं की होगी तो कुछ नहीं होगा। जब लड़की ने गर्म पानी में हाथ डालने से इनकार किया, तो लोगों ने जबरदस्ती उसके हाथ पकड़कर गर्म पानी में डाल दिए।

पानी में हाथ डालने से लड़की के हाथ बुरी तरह झुलस गए और फिर माता-पिता ने उसे सदर अस्पताल में भर्ती कराया। वहीँ पुलिस ने इस मामले में सात लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज की है और साथ में पुलिस ने गांव के दो लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है वहीँ साथ ही पूरे मामले की जांच की जा रही है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here