फोर्टिस हॉस्पिटल ने हृदय समस्याओं के लिए लॉन्च किया सुपर स्पेशिएलिटी ओपीडी

71

फोर्टिस हॉस्पिटल ने हृदय समस्याओं के लिए लॉन्च किया सुपर स्पेशिएलिटी ओपीडी

दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश में मरीजों को सेवाएं देने के करीब 14 वर्षों के व्यापक अनुभव के साथ फोर्टिस हॉस्पिटल, नोएडा ने ग्वालियर, मध्य प्रदेश के कल्याण मूर्ति स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल में सुपर स्पेशिएलिटी ओपीडी सेवा शुरू की है। यह ओपीडी हर महीने के दूसरे रविवार को हृदय रोगों के लिए सेवाएं देगा जिससे ग्वालियर और आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों के फोर्टिस हॉस्पिटल, नोएडा के जाने-माने स्वास्थ्य सेवा विशेषज्ञों तक पहुंचने का मौका मिलेगा।

फोर्टिस हॉस्पिटल, के कार्डियो थोरासिक एंड वैस्क्यूलर सर्जरी विभाग या सीटीवीएस के पास ऑपरेशन के बाद के मरीजों और हर वक्त सेवाएं देने के लिए दस विशेष आईसीयू बिस्तरों के साथ बेहतरीन उपकरणों व ट्रांस ओसेफेगल ईको के साथ एक विशेष ऑपरेशन थिएटर है। यह हर वर्ष सभी प्रकार की करीब 500 कार्डिएक सर्जरियां करते हैं जिसमें बीटिंग टोटल आर्टिएल बाईपास, वाल्व रिपेयर या रिप्लेसमेंट, सभी प्रकार की प्रमुख थोरासिक सर्जरियां, थोरासिक और वैस्क्यूलर ट्रॉमा के साथ ही मिनिमली इनवैसिव कार्डिएक सर्जरी और वीडियो असिस्टेड थोरासिक सर्जरियां शामिल हैं। मरीजों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की क्लिनिकल देखभाल और परिणाम मिलते हैं जहां मृत्यु दर 1 फीसदी से भी कम है

डॉ. वैभव मिश्रा, अतिरिक्त निदेशक, कार्डिएक सर्जरी एंड वैस्क्यूलर ऑर्थोपेडिक्स, फोर्टिस हॉस्पिटल, नोएडा ने कहा, “ इस ओपीडी सेवा के माध्यम से हमें समय से हृदय रोगों की पहचान करने के महत्व के बारे में जागरूकता का प्रसार करने की उम्मीद है क्योंकि शुरूआती लक्षणों को लोग आम तौर पर तब तक नकारते हैं जब तक बीमारी बड़ी हो जाती है। हम इस मौके पर देश में बढ़ती हृदय रोगों के बारे में समाज को संवेदनशील बनाना चाहते हैं। आज की पीढ़ी निष्क्रिय जीवनशैली जीती है- देर रात तक शिफ्ट, लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने बैठे रहना और खानपान की अजीब आदतें हृदय रोगों को जीवनशैली से जुड़ी बीमारी बना दिया है। अधिक मात्रा में एल्कोहॉल और सिगरेट पीने से हृदय रोगों का जोखिम बढ़ जाता है। परिणामस्वरूप अपेक्षाकृत कम उम्र के लोगों को हृदय रोग हो रहे हैं और इन बीमारियों से पीड़ित लोगों के आयु समूह की उम्र भी घटती जा रही है। हमें 20 की उम्र में हृदय रोगों से पीड़ित मरीज देखने को मिल रहे हैं जिन्हें कार्डिएक सर्जरी करानी पड़ती है।”

ओपीडी लॉन्च के मौके पर हरदीप सिंह, जोनल निदेशक, फोर्टिस हॉस्पिटल, नोएडा ने कहा, “ग्वालियर में ओपीडी शुरू करने का हमारा मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश के लोगों तक अपनी सेवाएं पहुंचाना है जो उपचार के लिए दूर तक यात्रा नहीं कर सकते हैं। हमारे अनुभवी और योग्य डॉक्टरों ने अपने क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल की हैं और अब वे अधिक लोगों को सेवाएं देना चाहते हैं। ओपीडी सेवा और अन्य सेवाएं विश्वस्तरीय सेवाओं के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के लिए देश के प्रमुख स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा उठाया गया मरीज केंद्रित कदम है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here