बिग बैंग एज टेस्ट: अपनी क्षमता और प्रतिभा को पहचानने का एक बेहतरीन अवसर

140

दिल्ली : हर छात्र पढ़ाई में अव्वल आना चाहता है। बिग बैंग एज टेस्ट एक अनूठा मंच है जिसे विशेष रूप से उन छात्रों के लिए डिजाइन किया गया है जो ऑल राउंडर बनना चाहते हैं। रैंक पोटेंशियल इंडेक्स के जरिए छात्रों को राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपनी क्षमता को पहचानने में मदद मिलेगी। इस प्रकार उन्हें अपनी गलतियों को सुधारने का मौका मिलेगा जिससे वे अपने मनचाहे लक्ष्य जैसे जेईई (मेंस, एडवांस), केवीपीवाई, बोर्ड्स, एनटीएसई और ओलंपियाड में बेहतर प्रदर्शन कर सफलता प्राप्त कर सकेंगे।

बिग बैंग एज टेस्ट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह इच्छुक छात्रों में बौद्धिक विकास और रचनात्मक विकास करेगा। यह उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनकी पसंद के कैरियर में सफलता पाने के लिए उनकी वर्तमान क्षमता और वास्तविक ज्ञान का मूल्यांकन करेगा।

पांचवी से लेकर ग्यारहवीं कक्षा के छात्र जो 2020 में छठीं से लेकर बारहवीं में पहुंच जाएंगे, उन्हें नेशनल स्तर के इस टेस्ट में अवश्य उपस्थित होना चाहिए, जो 20 अक्टूबर 2019 को आयोजित किया जाएगा।

यह परीक्षा किस प्रकार सहायक है?

यह टेस्ट छात्रों को यह जानने में मदद करेगा कि वे अपने लक्ष्य जैसे जेईई (मेंस, एडवांस), केवीपीवाई, बोर्ड्स, बीआईटीएसएटी, एनटीएसई और ओलंपियाड के लिए अभी कितना तैयार हैं।

बिग बैंग एज टेस्ट एक ऐसा मंच है जहां इच्छुक छात्र प्रारंभिक जॉइनिंग के जरिए कई अकैडमिक फायदों का लाभ उठा सकेंगे। यह टेस्ट न सिर्फ उनके आईक्यू स्तर, मानसिक क्षमता और लॉजिकल थिंकिंग का विकास करता है बल्कि इसके जरिए छात्र एनटीएसई टेस्ट सीरीज का ऑनलाइन वर्जन भी प्राप्त कर सकेंगे। स्कूली और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए प्रारंभिक शुरुआत से छात्रों को अपने सहपाठियों से आगे निकलने में मदद मिलेगी। बिग बैंग एज टेस्ट छात्रों को असीमित अवसर प्रदान करता है, जैसे-

· विभिन्न स्कूली और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्र की पोजीशन / राष्ट्रीय स्तर पर स्थान के साथ रैंक पोटेंशियल इंडेक्स

· यह जानने में मदद करता है कि इस तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्र अभी तैयार है या नहीं। उन्हें अपने लक्ष्य और इंटरमीडिएट प्रतियोगिताओं (जूनियर ओलंपियाड, एनटीएसई, X/XII बोर्ड, केवीपीवाई, बीआईटीएसएटी, ओलंपियाड) के लिए उनकी प्रतिभा और क्षमता को मापने में मदद करता है।

· छात्र जान सकेंगे कि सभी विषयों, टॉपिक और कॉन्सेप्ट पर उनकी पकड़ कितनी मजबूत है।

· फिटजी के विशेषज्ञों के साथ एक मुफ्त सत्र, जिसमें छात्रों को बताया जाएगा कि वे अपने लक्ष्य को कैसे निर्धारित करें कि उन्हें सफलता तक पहुंचने से कोई न रोक सके। इसके साथ ही उन्हें यह भी बताया जाएगा कि यदि वे अपने लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाते हैं तो उस स्थिति में उन्हें क्या करना चाहिए।

· प्रतियोगी परीक्षाओं की कठिनाई के स्तर को जानने और परीक्षा के तनाव से लड़ने का बेहतरीन अवसर।

बिग बैंग एज टेस्ट के जरिए फिटजी का क्लासरूम / इंटीग्रेटेड स्कूल प्रोग्राम जॉइन करने से छात्रों को कई अन्य लाभ होंगे, जैसे-

· अप्रेल 2020 में शुरु होने वाले सत्र के लिए छात्रों को फीस में छूट मिलेगी।

· अर्ली जॉइनिंग से छात्रों को कई अन्य लाभ होंने जिससे वे अपने समय का उपयोग अच्छे से कर सकेंगे। फिटजी का प्रोग्राम जॉइन करने से छात्रों की तैयारी नियमित कोर्स शुरु होने से पहले ही शुरू कर दी जाएगी।

· छात्रों और उनके माता-पिता को यह जान कर राहत मिलेगी कि वे भारत के प्रतिष्ठित संस्थान से जुड़े हुए हैं जहां सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों, तैयारी के तरीके और पैटर्न प्रूफ कोर्स के जरिए छात्रों की सफलता पर विशेष जोर दिया जाता है।

इस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

बिग बैंग एज टेस्ट के ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 19 अक्टूबर, 2019 है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए www.bigbangedge.com पर लॉगइन करें। मोबाइल पर रेजिस्ट्रेशन करने के लिए www.bigbangedge.com/mobile पर लॉगइन करें। अधिक जानकारी के लिए फिटजी के नजदीकी सेंटर पर संपर्क करें या www.bigbangedge.com पर विजिट करें।

स्कूल अपने छात्रों को बिग बैंग एज टेस्ट के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। प्रत्येक स्कूल के प्रधानाचार्य अधिकतम 21 छात्रों (5वीं से 11वीं कक्षा से 3-3 छात्र) की सिफारिश कर सकते हैं। सिफारिश वाले सभी छात्रों के लिए रेजिस्ट्रेशन की फीस माफ होगी।

स्कूल और छात्र बिग बैंग एज टेस्ट के रिकमेंडेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए www.bigbangedge.com पर विजिट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here