भारत की हार से फंसा पाकिस्तान, दिग्गजों ने हार के लिए धोनी को बताया जि़म्मेदार!

नई दिल्ली। रविवार को बर्मिंघम में खेले गए मैच में मिली हार के साथ विश्व कप 2019 में भारत के जीत का सिलसिला टूट गया। 2019 विश्वकप में अब तक अजेय रही भारतीय टीम को मेजबान इंगलैंड ने 31 रनों से हराया। भारत के इस हार के साथ ही जहां इंगलैंड ने सेमीफाइनल की ओर एक कदम बढ़ा दिया है वहीं पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गई है।

वहीं इस हार के बाद भारतीय बल्लेबाज़ खासकर महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव के परफॉरमेंस को लेकर दिग्गजों ने सवाल खड़े किए है। इंगलैंड के खिलाफ दोनों की बल्लेबाज़ी को देख कर पूरव कप्तान और कमेंटेटर सौरव गांगुली ने कहा, ‘आपके पास 5 विकेट हैं फिर भी आप जीत की कोशिश नहीं करते, ये सब माइंड सेट बताता है।’ अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में भी धोनी और जाधव की बल्लेबाजी की खूब आलोचना हुई थी। सचिन तेंदुलकर ने तो धोनी की बल्लेबाजी पर ही सवाल खड़े कर दिए थे।

इससे पहले धोनी की बैटिंग को लेकर पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण टिप्पणी कर चुके है. वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि धोनी को अपनी इस अप्रोच पर काम करना होगा. लक्ष्मण ने कहा, ‘पारी की शुरुआत में धोनी का स्ट्राइक रेट 45-50 के बीच था। इससे टीम पर और उनके साथ बल्लेबाजी कर रहे खिलाड़ी पर प्रेशर बनता है।’

अगर सेमीफाइनल की बात करें तो इस नतीजे से अब सेमीफाइनल में खासकर चौथे नंबर की जंग बेहद दिलचस्प हो गई है। कुल मिलाकर पाकिस्तान समेत पांच टीमों के पास टॉप 4 में जगह बनाने का मौका है।सेमीफाइनल में पहुंचने के सबसे ज्यादा चांस टीम इंडिया के ही हैं। भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बस 1 अंक चाहिए। टीम विराट के फिलहाल दो मैच बचे हुए हैं। अभी भारत के कुल 11 अंक हैं। बांग्लादेश और श्रीलंका से होनेवाले मुकाबलों में से किसी एक में भी मिली जीत उसका सेमीफाइनल का टिकट पक्का कर देगी।

इंग्लैंड से भारत की हार के बाद पाकिस्तान की सेमीफाइनल की राह थोड़ी मुश्किल हो गई है। हालांकि अभी भी उसके सेमी में पहुंचने के रास्ते बंद नहीं हुए हैं, लेकिन इसके लिए उसको न केवल बांग्लादेश पर बड़ी जीत दर्ज करनी होगी बल्कि यह भी दुआ करना होगा कि इंग्लैंड के खिलाफ मैच में न्यू जीलैंड हार जाए। ऐसे में पाकिस्तान नेट रनरेट के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। दूसरी तरफ बांग्लादेश भारत और पाकिस्तान के खिलाफ अपने बाकी बचे दो मैच जीतकर ही सेमीफाइनल में पहुंच सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here