राजस्थान: वल्लभनगर एवं धरियावद विधानसभा उपचुनाव में 70 प्रतिशत से अधिक हुआ मतदान

जयपुर। राजस्थान में उदयपुर जिले की वल्लभनगर एवं प्रतापगढ़ जिले की धरियावद विधानसभा सीट पर शनिवार को हुए उपचुनाव में
70 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।
जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार वल्लभनगर एवं धरियावद दोनों विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 70.41 प्रतिशत मतदान हुआ है। वल्लभनगर में करीब 71.45 प्रतिशत एवं धरियावद विधानसभा क्षेत्र में लगभग 69.38 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का उपयोग किया। वल्लभनगर से नौ और धरियावद से सात प्रत्याशियों सहित दोनों सीटों पर सोलह उम्मीदवारों का चुनावी भाग्य ईवीएम मशीनों में बंद हो गया जो दो नवंबर को मतगणना के दिन खुलेगा।
नवाचार के चलते वल्लभनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में दिव्यांग मतदाताओं का मतदान के प्रति काफी उत्साह देखा गया और 90.30 प्रतिशत दिव्यांग मतदाताओं ने वोट डाले। क्षेत्र में दो हजार 453 दिव्यांग मतदाताओं में से दो हजार 215 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। धरियावद विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में भी दिव्यांग मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया जहां दो हजार 138 दिव्यांग मतदाताओं में से एक हजार 764 दिव्यांग मतदाताओं ने वोट डाले। उनका मत प्रतिशत 82.50 रहा।
इस बार विधानसभा उपचुनाव में नवीनतम तकनीकी पर आधारित एम-3 मॉडल की ईवीएम-वीवीपेट मशीनों को उपयोग में लिया गया है। मतदान कार्मिकों को ईवीएम के गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण के चलते वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र में मात्र एक ईवीएम सैट एवं 10 वीवीपेट परिवर्तित किए गए।
दोनों विधानसभा क्षेत्रों के 638 मतदान केन्द्रों में से 119 संवेदनशील मतदान केन्द्रों में से 64 संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर लाईव वेबकास्टिंग के जरिये नजर रखी गई एवं लाईव वेबकास्टिंग की चार स्तरों पर मॉनिटरिंग भी की गई है जबकि 29 संवेदनशील केन्द्रों पर वीडियोग्राफी कराई गई। वल्लभनगर के 12 एवं धरियावद के 14 मतदान केन्द्रों पर माईक्रो पर्यवेक्षक मौजूद रहे। उपचनाव के मद्देनजर निर्वाचन विभाग के निर्देश पर दोनों विधानसभा क्षेत्रों में काम कर रहे एफएसटी, एसएसटी एवं पुलिस दल ने मिल कर एक करोड़ 31 लाख 67 हजार 464 रूपये मूल्य की विभिन्न सामग्री जब्त की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here