25 अक्टूबर से शुरू होगी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की सातवीं किस्त की बिक्री

नई दिल्ली। दीपावली से पहले सरकार सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की सातवीं किस्त की बिक्री की शुरुआत 25 अक्टूबर, 2021 से हो रही है। यह स्कीम सिर्फ पांच दिन (25 से 29 अक्टूबर) तक के लिए खुली है, जबकि बॉन्ड 2 नवंबर को जारी किए जाएंगे।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की 2021-22 सीरीज के तहत अक्टूबर, 2021 से मार्च 2022 के बीच चार चरणों में गोल्ड बॉन्ड जारी किए जाएंगे। इस सीरीज के तहत वित्त वर्ष 2021-22 में कुल मिलाकर 10 चरणों में सॉरवेन गोल्ड बॉन्ड जारी किए जाने हैं, जिसमें से मई, 2021 से लेकर सितंबर, 2021 तक छह किस्तों में गोल्ड बॉन्ड जारी किए जा चुके हैं।

मंत्रालय ने जारी एक बयान में कहा कि वित्त वर्ष में 2021-22 सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सीरीज का सातवीं किस्त की बिक्री 25 अक्टूबर से 29 अक्टूबर के बीच होगी। वहीं, गोल्ड बॉन्ड 2 नवंबर से जारी किए जाएंगे। निवेशकों को ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल तरीके से पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्त वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 4 किग्रा गोल्ड के बॉन्ड खरीद सकता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड बैंकों (छोटे वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (सीसीआईएस), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया और और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) के माध्यम से बेचे जाएंगे। ये बॉन्ड रिजर्व बैंक द्वारा भारत सरकार की ओर से जारी किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि इस बॉन्ड की कीमत इंडिया बुलियन एण्ड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा जारी दाम के सामान्य औसत भाव पर होगा। यह दाम निवेश की अवधि से पहले हफ्ते के अंतिम तीन कारोबारी दिवस के दौरान 999 शुद्धता वाले सोने का औसत भाव होगा। रिजर्व बैंक की ओर से जारी होने वाले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की अवधि 8 वर्ष के लिए होगी और, जिससे पांचवें वर्ष के बाद बाहर निकलने का विकल्प भी होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here