64 साल के शूटर जीआर खान ने जीता गोल्ड मेडल

मुज़फ्फरनगर डेस्क: दिल्ली में चल रही 63वीं राष्ट्रीय शूटिग प्रतियोगिता में जिले के 64 वर्षीय शूटर जीआर खान उर्फ नवाब मियां ने शानदार प्रदशर्न करते हुए सिंगल ट्रैप स्पर्धा में वेटरन कैटेगरी में 25 वर्ष पुराना रिकार्ड तोड़कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। स्पर्धा में मौजूदा रिकार्ड धारी बॉबी नॉबिस सहित कुल 23 प्रतियोगी शिरकत कर रहे थे।
पूर्व सांसद अमीर आलम खान के बडे भाई जीआर खान उर्फ नवाब मियां को बचपन से ही शूटिंग का शौक था। पढ़ाई के दौरान से ही उन्होंने शूटिंग प्रतियोगिताओं में पदक जीते। इस समय वह वेटरन कैटेगरी में शिरकत करते हैं। पेशे से किसान जीआर खान को शूटिंग के गुर जय प्रकाश धीमान ने सीखाए। वेटरन कैटेगरी में सिंगल ट्रैप में अब तक का 125 में से 101 अंक का रिकार्ड बॉबी नॉबिस के नाम था। शनिवार को दिल्ली की महाराजा कर्णी सिंह शूटिग रेंज पर आयोजत नेशनल शूटिंग की इस स्पर्धा में जीआर खान ने 125 में 106 अंक अर्जित किए और रिकार्ड अपने नाम किया। आज शहर के कंपनी बाग में नागरिकों द्वारा उनका स्वागत तथा अभिनंदन किया गया।
जीआर खान बचपन से लेकर आज तक विभिन्न राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय पर 400 से अधिक पदक जीत चुके हैं। इनमें 1983 में चंडीगढ़ में हुई नार्दन इंडिया ट्रैप शूटिग चैंपियनशिप, 1983 में ही पंजाब स्टेट चैंपियनशिप, 1985 में दिल्ली स्टेट तथा 1994 में मेरठ में हुई नार्दन इंडिया शूटिग चैंपियनशिप आदि में गोल्ड मेडल हासिल कर चुके हैं। शामली के ओलंपियन अनवर सुल्तान, जानसठ के मुराद अली खां को शूटिंग की शुरुआती बारीकियां भी जीआर खान सिखा चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here