Business : खाता खुलवाने से पहले जान लें सबसे अच्छी सर्विस देने वाले 10 बैंक लिस्ट – Top 10 Best Bank list

96

फोर्ब्स ने दुनियाभर के बेस्ट बैंकों की लिस्ट जारी की है और इस लिस्ट में 23 देशों के बैंकों को शामिल किया गया है. भारत देश के भी 10 बैंकों को इस लिस्ट में जगह मिली है. वहीँ आपको बता दें बैंकों की लिस्ट तैयार करने में उनकी सर्विस, बैलेंस शीट को ध्यान में रखा गया है. तो आइए जानें भारत के 10 बेस्ट बैंकों के बारे में..

आपको बता दें कि टॉप-10 कि लिस्ट से देश के का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI बाहर हैे और इसे 11वें पायदान पर रखा गया है. आपको यह भी बता दें कि ये रिपोर्ट ग्राहकों की ओर से दी गई जानकारी पर आधारित है.

10.दसवें नंबर पर प्राइवेट सेक्टर बैंक एक्सिस बैंक को रखा गया है.

9.नौवें नंबर पर विजया बैंक का नंबर आता है. बैंक में फिलहाल 16,079 कर्मचारी है.

8.आठवें नंबर पर इलाहाबाद बैंक आता है. बैंक में कुल 23967 कर्मचारी काम करते हैं.

7.सातवें नंबर पर सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक आता है. इसका मुख्यालय दिल्ली में है. बैंक में कुल 74,897 कर्मचारी काम करते हैं.

6.छठे नंबर पर सिंडीकेट बैंक है. इसका मुख्यालय कर्नाटक में है. इस बैंक में कुल 34,989 कर्मचारी काम करते है.

5.पांचवे स्थान पर IDFC बैंक रहा. इसका मुख्यालय चेन्नई में है. चेन्नई तमिलनाडु की राजधानी है. वहीँ इस बैंक में 9,670 कर्मचारी काम करते हैं.

4.कोटक महिंद्रा बैंक को भारत में चौथे नंबर का सबसे बेस्ट बैंक पाया गया. इस बैंक का मुख्यालय मुंबई में है और इसमें 35,717 कर्मचारी काम करते हैं.

3.इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर DBS को रखा गया है. DBS बैंक का हैड ऑफिस सिंगापुर में है और इसमें 24,174 कर्मचारी काम करते हैं.

2.बैंक के ग्राहकों ने दूसरे स्थान पर ICICI बैंक को रखा है. आपको मालूम हो इसका हेड ऑफिस मुंबई में है और इसमें 81,548 कर्मचारी काम करते हैं.

1.प्राइवेट सेक्टर के बैंक HDFC बैंक को टॉप पर रखा गया है. आपको बता दें कि बैंक पहले भी कई बार इस तरह की लिस्ट में शामिल हो चुका है वहीँ HDFC बैंक में कुल 88,253 कर्मचारी काम करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here