Business: बहुत कम पूंजी का हर महीना ₹40000 तक की कमाई वाला, बढ़ती हुई डिमांड में है ये बिजनेस,

186

कैजुअल वेयर के रूप में इन दिनों अधिकांश महिलाएं और पुरुष धड़ल्‍ले से टी-शर्ट का इस्तेमाल करते हैं और बड़ी संख्‍या में प्राइवेट और सरकारी दफ्तरों में भी इसका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होने लगा है और इससे उन लोगों के लिए बिजनेस के अवसर निकल आए हैं, जो बहुत कम पूंजी में अपना धंधा करना चाहते हैं और अगर कोई छोटे स्‍तर पर भी टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस करना चाहता है तो यह उसके लिए भी काफी फायदेमंद है, क्‍योंकि अलग-अलग प्रिंट वाली टी-शर्ट की इन दिनों बाजार में अच्छी खासी डिमांड है.

खासकर यह देखा गया है कि बड़ी संख्‍या में स्‍कूल अपने बच्‍चों के लिए और कंपनियां अपने इम्‍पलॉई के लिए टी-शर्ट प्रिंट करवाती रहती हैं. इसी तरह कुछ लोग अपने हिसाब से भी टी-शर्ट प्रिंट करवाकर पहनना पसंद करते हैं, क्‍योंकि वे इस मामले में भी अपनी एक अलग पहचान चाहते हैं.

यह साफ है कि इस बिजनेस में काफी संभावनाएं हैं और अच्‍छी बात यह है कि इसे बहुत कम पूंजी में और घर में भी शुरू किया जा सकता है और लगभग 70 हजार रुपए के निवेश से घर में आप यह काम शुरू कर सकते हैं, जिससे आपको 30 से 40 हजार रुपए महीने आराम से आ सकते हैं ऑल अगर आपके पास कंप्यूटर है तो यह धंधा शुरू करने की लागत और कम हो जाएगी.

कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कपड़ों की एक सामान्‍य प्रिंटिंग मशीन 50 हजार रुपए में भी आ जाती है और इससे काम शुरू किया जा सकता है और उनके अनुसार, प्रिंटिंग के लिए ली जाने वाली सामान्‍य क्‍वालिटी की एक व्‍हाइट टी-शर्ट की कीमत लगभग 120 रुपए और उसकी प्रिंटिंग कॉस्‍ट 1 रुपए से लेकर 10 रुपए के बीच आती है जबकि आप उसे कम से कम 200 से 250 रुपए में बेच सकते हैं और इस तरह अगर बिचौलिये की भूमिका कम दी जाए तो एक टी-शर्ट पर कम से कम 50 फीसदी का फायदा कमाया जा सकता है

इसमें खास बात यह भी है कि आप इसकी बिक्री भी खुद ही कर सकते हैं या फिर इसके लिए ऑनलाइन का सहारा ले सकते हैं और यह मीडियम कम खर्चीला भी है. बस आपको अपना एक अच्छा ब्रांड बनाकर या तो खुद या फिर किसी ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म के जरिए इसे बेचना होगा और जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा, वैसे-वैसे आप अपने बिजनेस के दायरे को बढ़ा सकते हैं. इस क्रम में आप अधिक महंगी मशीन का यूज कर सकते हैं, जो बेहतर क्‍वालिटी वाली अधिक संख्‍या में टी-शर्ट की प्रिंटिंग कर सकती हो जिससे ज्यादा प्रोडक्शन होने पर आपको ज्यादा मुनाफा होगा

टी-शर्ट प्रिंटिंग के लिए जरूरी सामग्री में कुछ प्रिंटर, हीट प्रेस, कंप्‍यूटर, कागज व रॉ-मटीरियल्‍स के रूप में टी-शर्ट की जरूरत है, हां हो सकता है अगर थोड़े बड़े स्‍तर पर काम करने के लिए आप 2 लाख से लेकर 5-6 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं.

सबसे सस्‍ती मशीन मैनुअल होती है और इससे एक टी-शर्ट लगभग एक मिनट में तैयार की जा सकती है. हां, इसके लिए पहले प्रिंटर से सब्लिमेशन पेपर पर डिजाइन का प्रिंट निकालना होगा. यह रबर इंक से तैयार किया जाता है और इसके बाद टी-शर्ट प्रिंटर पर टेफलॉन शीट रखी जाती है और फिर तापमान सेट करने के बाद इसके ऊपर टी-शर्ट और फिर डिजाइन प्रिंट किया हुआ सब्लिमेशन पेपर रखा जाता है और लगभग एक मिनट बाद प्रेस को हटा लिया जाता है और टी-शर्ट प्रिंट हो जाती है.

एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक टी-शर्ट की सामान्‍य प्रिंटिंग पर सामान्‍य तौर 1 से 10 रुपए तक की लागत आती है और अगर आप थोड़ी उम्‍दा प्रिंटिंग चाहते हैं तो इसकी लागत 20 से 30 रुपए के बीच भी आ सकती है और इसी तरह अगर आप ऑटोमैटिक डिजिटल प्रिंटिंग मशीन चाहते हैं तो इसका खर्च थोड़ा और बढ़ जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here