योग दिवस: घर में रहकर करें योग, जीते 51 हजार रू तक का इनाम!

187

उत्तर प्रदेश। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लोगों से अपील की जा रही है कि अपने- अपने घरों में रहकर योग करें और जीवन भर निरोग रहें. हर साल दुनिया भर में 21 जून को योग दिवस को लोगों को निरोग रखने के मकसद से बनाया जाता है. इस साल कोविड-19 महामारी के चलते उत्तर प्रदेश शासन ने गाजीपुर सहित प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों को पत्र जारी कर सूचित किया गया। कोरोनावायरस के फैलने की वजह से योग दिवस मनाने को लेकर कई दिशा- निर्देश दिए गए हैं और साथ ही में प्रतियोगिता के बारे में विस्तारपूर्वक से जानकारी दीं गई है.

क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी डॉ आनन्द विद्यार्थी ने बताया कि 21 जून को योग दिवस के मौके पर शासन की ओर से साफ निर्देश दिए गए हैं कि कोई सामूहिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा. सभी लोग घरों में ही रहकर सुबह 7:00 बजे से योगाभ्यास करेंगे, जिसके लिए शासन की ओर से सोशल मीडिया प्लेफॉर्म पर योग से जुड़े वीडियो अपलोड किए गए हैं।इसके साथ ही योग दिवस कॉम्पीटिशन का भी आयोजन किया गया है, जिसमें प्रतिभागी को योग करते हुए तीन से पाँच मिनट का अपना वीडियो बनाकर सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब पर अपलोड करना होगा,

इन वीडियो को “आयुष कवच” एप या ayushup.in पर भी रजिस्ट्रेशन कराकर अपलोड कर सकते हैं। इस दौरान पोस्ट करते वक्त #yogawithcmyogi#MyLifeMyYoga हैशटैग का इस्तेमाल करना होगा. उत्तर प्रदेश राज्य आयुष मंत्रालय के सोशल मीडिया पर अपलोड करना होगा।

डॉ विद्यार्थी ने बताया कि इसके दूसरे चरण में ‘आयुष कवच ऐप’ प्रयोग कर रहे प्रतिभागियों द्वारा इस ऐप पर लॉग-इन कर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं. जो प्रतिभागी इस ऐप का यूजस नहीं कर रहे हैं वह लोग उत्तर प्रदेश आयुष सोसायटी लखनऊ की वेबसाइट www.ayushup.in पर लॉग- इन कर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए पुरुष और महिला वर्ग के लिए अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गई है।

प्रतियोगिता में शामिल जीत हासिल करने वाले प्रतिभागियों को राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार 51,000 रुपये, द्वितीय पुरस्कार 21,000 रूपये एवं तृतीय पुरस्कार 11,000 रुपये दिये जाएंगे। इसके अलावा जो प्रतिभागी जनपद स्तर पर प्रथम आएंगे उन्हें 2100 रुपये, द्वितीय स्थान 1100 रुपये और तृतीय स्थान पाने वाले प्रतिभागी को 501 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।डॉ विद्यार्थी ने कहा कि सभी जनमानस से पुनः अनुरोध है कि इस वर्ष का अंतरराष्ट्रीय योग दिवस सरकार द्वारा निर्धारित निर्देशों का पालन करते हुए घर पर ही मनाया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here