MCU नोएडा परिसर के बचाव के लिए अभियान जारी, पूर्ण छात्रों का मिला समर्थन

नोएडा,आशीष सिंह: माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के नोएडा परिसर के छात्र बीते कई दिनों से लगातार नोएडा परिसर को बचाने के लिये ऑनलाइन मुहिम चला रहें हैं । शुक्रवार को भी छात्रों ने ट्विटर के माध्यम से #savemcunoida अभियान चलाया। छात्रों के लगातार ट्विट करने के बावजूद भी विश्वविद्यालय प्रशासन और मध्यप्रदेश सरकार खुलकर सामने नहीं आ रही हैं। इस बार माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के नोएडा परिसर में दाखिले के लिए नोटिफिकेशन नहीं आया है ,जिसको लेकर छात्रों में काफ़ी नाराज़गी है ।कैंपस बचाने की इस मुहिम में विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र भी वर्तमान छात्रों का बढ़ -चढ़कर साथ दे रहें हैं। छात्रों की मध्यप्रदेश सरकार से मांग है कि माखनलाल विश्वविद्यालय के नोएडा परिसर को बंद नहीं जाए आप पहले की तरह फिर से एडमिशन लिया जाये।

विद्यार्थियों व पूर्व छात्रों ने दादा फाउंडेशन द्वारा ट्विटर के माध्यम से #savemcunoida ऑनलाइन अभियान चलाया जो कि ट्विटर पर टॉप 21 ट्रेंड में रहा। देश के वरिष्ठ शिक्षा जगत के लोगों ने इसपर टिप्पणी की और समर्थन करते हुए कहा की नोएडा परिसर बने रहना चाहिए।

नोएडा परिसर बचाने के लिए ABVP ने भी अपना समर्थन दिया है
विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने भी नोएडा परिसर बचाने के डिजिटल मुहीम में शुरुआत से छात्रों के समर्थन में आकर छात्रों का मनोबल बढ़ाया हैं। MCU नोएडा परिसर की ABVP इकाई दिन रात छात्रों को सक्रिय करने का काम कर रही है। इकाई के मंत्री गौरव झा ने कहा अगर प्रशासन उनकी बात नहीं सुनता है, तो पिछले साल कैंपस बचाने की लड़ाई में जिस तरह भूखे प्यासे धरना प्रदर्शन किया था, इस बार भी परिसर खुलते ही ABVP उसी जोश व ताकत के साथ धरना प्रदर्शन करेगी और छात्रों की मांगों को रखेगी।

छात्रों व पूर्व एलुमनाई ने भी अपनी मांग रखते हुए कहा कि नोएडा परिसर जो कि मीडिया हब के सबसे करीब है ऐसे परिसर को बंद नहीं करना चाहिए, छात्रों ने विरोध जताते हुए बताया कि भारतीय मीडिया में ऐसा कोई संस्थान नहीं हैं जहाँ पर यहाँ के छात्रों ने अपना लोहा न मनवाया हो। ऐसे में आने वाले भावी पत्रकारों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करना सही नहीं है।


इस मुहीम में IIMC ( Indian Institute of Mass Communication) के पूर्व छात्रों ने भी नोएडा परिसर के छात्रों का समर्थन करते हुए बोला IIMC करेगी पत्रकारों की बात IIMC है नोएडा परिसर के साथ। ऐसे में छात्रों ने बोला जब तक प्रशासन इस पर निर्णय न ले तब हमारा प्रदर्शन यूं ही जारी रहेगा
मध्यप्रदेश सरकार को महापरिषद का गठन कर अपने प्रशासन के निर्णय को बदलना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here