PNB Account Holders : पीएनबी खाताधारकों के खातों से हो रही है चोरी, (PNB) बैंक ने किया अलर्ट जारी!

185

पंजाब नेशनल बैंक – PNB ने अपने खाताधारकों के लिए एक अलर्ट जारी करते हुए अपने ट्विटर अकाउंट पर ग्राहकों से कहा है कि एक स्पाईवेयर है जो कि बिना जानकारी के खातेधारकों के डाटा को चोरी कर रहा है तो ऐसे में खाताधारकों को अपने पासवर्ड और पिन की जानकारी को बदल देना चाहिए।

स्पाईवेयर फोन में ऐप के जरिए कर रहा है चोरी
बैंक ने कहा कि है कि फोन में अगर खाताधारकों ने पीएनबी का ऐप डाउनलोड कर रखा है, तो फिर उस ऐप में चोरी की जा रही है और ऐसा इसलिए क्योंकि फोन में ग्राहक कोई ऐसा संदिग्ध ऐप डाउनलोड कर रहे हैं, जो ऐसी सेंधमारी कर रहा है।

पीएनबी ने ग्राहकों से कहा है कि वो कोई भी ऐसी ऐप या थीम इंस्टॉल न करें, जिसमें आपकी कॉल हिस्ट्री, मैसेज या अन्य जरूरी चीजों का एक्सेस मांगा जाए क्योंकि स्पाईवेयर आपके डाटा का इस्तेमाल करके बैंक खाते से पैसे की चोरी कर सकता है और ऐसे में अलर्ट रहने की जरूरत है।

Pnb बैंक ने जारी की सावधानियां
बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि वो अपने मोबाइल फोन में एक अच्छा एंटीवायरस डालें और इसके साथ ही मोबाइल में ऑपरेटिंग सिस्टम को भी अपडेट कर लें और पायरेटेड ऐप के इस्तेमाल से हमेशा बचे।

ऐसे काम करता है स्पाईवेयर ऐप
स्पाईवेयर भी एक प्रोग्राम की तरह काम करता है और इसे यूजर की जासूसी के लिए तैयार किया गया है यह खुद को बैक ग्राउंड में छिपा कर आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी को चेक करता है और यह आपकी आईडी, पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर और नेट चलाने की आदत को पढ़ता है और स्पाईवेयर आपके कीबोर्ड, वीडियो और माइक्रोफोन को भी रिकॉर्ड कर सकता है।

बैंक खाते से निकल जाए पैसा
अगर आपके खाते में सेंधमारी हो गई है तो फिर बैंक के ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करके अपने कार्ड को ब्लॉक कराएं और इसके साथ ही इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड को भी बदल लें और साथ ही इसकी शिकायत आप पुलिस से भी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here